अंतरिक्ष से आया phone alarm बजते ही हंगामा मच गया

अमेरिकी अंतरिक्ष  एंजेसी नासा के  ह्यूस्टन बेस पर उस वक्त हंगामा मच  गया जब अंतरिक्ष से एक phone call आया और  alarm बजने लगा नासा के सभी scientist Emergency call आने के बाद स्पेस station मे आई problem को ढूंढ ने लगे केवल  एक number की गलत डायलिंग की वजह से scientist को लगा कि स्पेस में कुछ problem  है और नासा के सभी scientist परेशान हो गए। हालांकि नासा के जॉनसन अंतरिक्ष station में Alarm  बेल बजने के बाद international  स्पेस station  आईएसएस  पर स्थित एक पूरी team  को छानबीन  के लिए लगा दिया गया।

America Phone Call

जरसल ,अंतरिक्ष यात्री ने गलती से आपात number डायल कर दिया था जिससे नासा के ह्यूस्टन बेस पर हंगामा मच गया।  नीदरलैंड के एस्ट्रोनॉट आंद्रे कुईपर ने हाल ही में अपने साथ हुई इस घटना का खुलासा किया है। अंतरिक्ष से उपग्रह के जरिए phone करने के लिए कुछ विशेष code  लगाना जरूरी होता है। phone number  की पहली संख्या 9 और उसके बाद code  011 लगाकर ही अंतरिक्ष यात्री phone कर सकते हैं। हालांकि, गुरुत्वाकर्षण की गैरमौजूदगी में आंद्रे से डायलिंग के दौरान जीरो नहीं दबा और 9011 की जगह 911 पर phone  लग गया।

America का आपातकालीन number

America का आपातकालीन number 1911 है नासा मे आंद्रे के इस phone call के बाद हंगामा मच गया और सभी को ऐसा लगने लगा  कि international  स्पेस station  में कोई problem  आ गई है , जिसकी वजह से अंतरिक्ष यात्री ने आपातकालीन number  पर phone  किया है ।

Call 70 फीसदी ही सफल है

Call आने के बाद आईएसएस पर मौजूद एक Team को इसकी जाँच मे लगा दिया गया वहाँ पर कोई problem नही होने के कारण कुइपर  को mail के द्वारा इसकी मामले की जानकारी भेजी गई कुइपर के अनुसार आईएसएस से पृथिवी पर लगाई 70 फीसदी Call ही सफल हो पाती है

2015 मे भी ऐसा ही कुछ हुआ था

2015 में भी  ब्रिटेन के अंतरिक्ष यात्री team पीक ने भी आईएसएस से एक गलतphone लगने के बारे में बताया था। उनका phone एक महिला को लग गया था।उसके बाद  उन्होंने एक  ट्वीट के जरिए sorry भी मांगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *